गुस्से को काबू कैसे करें How to Control Anger in Hindi

By | June 7, 2018

क्रोध पर नियंत्रण करने का तरीका Dimag ko Thanda Kaise Kare

गुस्से को काबू कैसे करें

गुस्से को काबू कैसे करें

हमारे जीवन में अच्छा और बुरा समय दोनों आते हैं | जहां अच्छे समय में हम खुश होते हैं वही बुरे समय में हम गुस्सा हो जाते हैं | कई बार हम अपना आपा खो बैठते हैं और हमारा स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है | गुस्से को काबू कैसे करें गुस्से को काबू करने का तरीका आज हम आपको बताने वाले हैं जिससे आप क्रोध पर नियंत्रण रख पाए और बुरे समय में भी अपना जीवन अच्छे से गुजार पाए |

गुस्सा होने के लक्षण

  • स्वभाव चिड़चिड़ा होना
  • छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा करना
  • गंदी गालियां देना
  • मन में खटास पैदा होना
  • किसी को नीचा दिखाना
  • किसी की बात ना मानना

यदि आप गुस्से में हो तो ऊपर दिए हुए गुस्सा होने के लक्षण से आप जान सकते हैं कि क्रोध आपके सिर चढ़कर बोल रहा है और इस समय आपको गुस्से पर काबू करने की जरूरत है | एक बार जब क्रोध पर नियंत्रण आ जाए तो मन की शांति होगी | आइए देखें मन की शांति के लिए गुस्से को काबू करने का तरीका हिंदी में |

How To Control Anger Tips in Hindi गुस्से को काबू कैसे करें

  • छोटा सा ब्रेक ले

बेकाबू गुस्से को काबू करने के लिए आपको उस समय एक छोटा सा ब्रेक लेना बहुत जरूरी है | यदि इस बात पर बहुत चल रही है और आपका क्रोध बढ़ता जा रहा है तो बहस मैं शामिल ना हो और बहस से बाहर आए जिससे आपका गुस्सा शांत हो सके |

  • एक से 10 तक की गिनती करें

यदि आपको ऐसा लगता है कि आप गुस्से पर काबू नहीं रख पा रहे तो उसी समय धीरे-धीरे एक से 10 तक की गिनती करें | ऐसा करने से आपका मन और दिमाग को शांति मिलती है और कुछ पल के लिए आपको सोचने का अवसर प्राप्त होता है | साथ ही आप का गुस्सा भी थोड़ा शांत हो जाता है |

  • नींद पूरी करें

दिन पर काम कर रहे हैं आपका शरीर और दिमाग थक जाता है | यदि शरीर और दिमाग को आराम ना मिले तो छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आना स्वाभाविक है | नींद ना करने पर अक्सर सर दर्द, चिड़चिड़ापन और छोटी बातों पर गुस्सा जल्दी आ जाता है जिससे आप अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाते | इसीलिए 8 घंटे की नींद अवश्य करें |

  • व्यायाम करें

रोजाना सुबह व्यायाम, योगा या एक्सरसाइज करने से हमारी मानसिक शक्ति बढ़ती है जिससे हम गुस्से पर नियंत्रण आसानी से किया जा सकता है | यदि आप मानसिक रूप से पावरफुल हो तुम कोई भी बात पर आपको गुस्सा आने का या गुस्से को नियंत्रण करने का तरीका आपको आ जाएगा |

  • सकारात्मक विचार करें

यदि आपको किसी की कोई बात अच्छी नहीं लगती तो गुस्से में आकर उस व्यक्ति को कुछ भी कहने से पहले 10 बार सोचे | जरूरी नहीं कि जो आपको बात पसंद हो वही लोग बात करें | इसीलिए सकारात्मक विचार रखें और जो भी बात हो रही हो उसे खुद पर ना लें जिससे आपका मन दुखी हो और आप गुस्से में आकर उस व्यक्ति को कुछ कह दे |

यह थी गुस्से को काबू कैसे करें क्रोध पर नियंत्रण पाने का तरीका इन हिंदी |

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