प्रेग्नेंसी में उल्टी आना घरेलू उपाय Vomiting During Pregnancy

By | March 15, 2018

प्रेग्नेंसी में उल्टी आना Nausea And Vomiting During Pregnancy Treatment

प्रेग्नेंसी में उल्टी आना घरेलू उपाय Vomiting During Pregnancy Tips in Hindi

प्रेग्नेंसी में उल्टी आना घरेलू उपाय Vomiting During Pregnancy Tips in Hindi

गर्भावस्था के दौरान उल्टी होना प्रेग्नेंसी में उल्टी आना यह आम बात है। प्रेग्नेंट होने के कारण प्रेगनेंसी में अक्सर हारमोंस चेंजेस होते है। हार्मोन चेंज इसका कारण प्रेग्नेंसी में उल्टी आना, वजन बढ़ जाना, चक्कर आना, सिर दर्द होना, तनाव होना आधी समस्याएं होती है। हालाकि प्रेगनेंसी है कैसे स्टेज होती है कि हार्मोन चेंज इसके वजह से उन्हें बहुत परेशानियां सहन करनी पड़ती है। और इन सब के कारण गर्भवती महिला की हालत खराब हो जाती है और गर्भवती महिला स्वास्थ्य खराब होने पर इसका असर उसके होने वाले बच्चे पर भी होता है। प्रेगनेंसी के शुरुआत के कुछ दिन बहुत दर्द भरे होते हैं।

During Third month Pregnancy प्रेगनेंसी के पहले तिमाही में आपको योनि द्वारा रक्त स्त्राव भी हो सकता है। इन सब समस्याओं से बचने के लिए आपको अपने खान-पान पर भरपूर ध्यान देना चाहिए। साथ ही आपकी दिनचर्या भी संतुलित रखनी चाहिए। आपके रहन सहन पर भी आपने ध्यान देना चाहिए। तो आइए आज इस लेख में हम आपको प्रेग्नेंसी में उल्टी आने से बचने के उपाय बताएंगे।

Causes for Vomiting During Pregnancy in Hindi गर्भावस्था में उल्टी आने के कारण :-

  • गर्भावस्था में उल्टी आने का सबसे मुख्य कारण यह है कि आपके शरीर में हो रहे हारमोंस कि बदलाव की वजह से यह समस्या हो सकती है।
  • Vomiting during Pregnancy गर्भावस्था में उल्टी आने के साथ-साथ एसिडिटी होना, सिर दर्द होना यह भी आम बात है।

How To Avoid Vomiting During Pregnancy in Hindi गर्भावस्था मैं उल्टी होने से बचने के उपाय :-

  1. जीरा इस समस्या के ऊपर एक प्रभावकारी उपाय है। अगर आप जीरा और शहद इन को बराबर मात्रा में मिलाकर इनका मिश्रण बनाकर इसका रोज सुबह उठकर सेवन करते हो तो आप इस समस्या से बच सकते हो।
  2. अगर आपको प्रेगनेंसी के दौरान और उल्टी की समस्या हो रही है तो आपने शहद और नींबू के रस को पुदीने में मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए। दिन में तीन बार इस उपाय को अपनाने से आप इस समस्या से बच सकते हो।
  3. अदरक यह समस्या के ऊपर प्रभावी उपाय है। अगर अदरक को नींबू के रस के साथ मिलाकर इसका सेवन करते हो तो आप इस समस्या से जल्द ही छुटकारा पा सकते हो। साथ ही साथ आपकी सिर दर्द की समस्या भी इससे दूर हो जाएगी।
  4. आप करी पत्ते का, रस नींबू का रस और शहद मिलाकर इसका रोजाना सेवन करने से आप इस समस्या से बच सकते हैं।
  5. अगर आप को उल्टी की समस्या हो रही है तो आप सुबह उठकर बिस्किट का भी सेवन कर सकते है। इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और आपको दिन भर रहा भी मिलेगी।

तो यह है प्रेग्नेंसी में उल्टी होने से बचने के उपाय। आशा करते हैं कि आपको यह लेख फायदेमंद होगा। आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

प्रेगनेंसी में एसिडिटी से कैसे बचें Heartburn During Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था में क्या खाएं प्रेगनेंसी टिप्स इन हिंदी Pregnancy Diet Tips

गर्भावस्था का दूसरा महीना Pregnancy Second Month in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *